Police Patrika

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और भारतीय प्रबंधन संस्थान, लखनऊ ने CRPF कर्मियों के परिवारों के सशक्तिकरण के लिए योजना तैयार करने हेतु  हाथ मिलाया है। इसके लिए, घरेलू सशक्तिकरण पर एक पायलट परियोजना शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर डॉ ए.पी. माहेश्वरी महानिदेशक सीआरपीएफ और प्रोफेसर अर्चना शुक्ला, निदेशक आईआईएम लखनऊ द्वारा आईआईएम लखनऊ प्रांगण में हस्ताक्षर किए गए। इस पायलट परियोजना की रिपोर्ट के अनुसार, व्यापक रूपरेखा को सुदृढ़ करने के लिए एक रणनीति तैयार की जाएगी, जिसके तहत प्रतिक्रियाओं का मूल्यांकन पर शोध कर आगे की राह सुनिश्चित होगी।

महानिदेशक CRPF ने इस साझेदारी के लिए IIM लखनऊ का आभार व्यक्त किया और कहा कि इससे  न केवल CRPF परिवारों का घरेलू सशक्तिकरण होगा बल्कि अंततः सुझाए गए उपायों को आत्मसात करने पर बल के योद्धाओं में भी आत्म सबलता आएगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस संयुक्त प्रयास के परिणामों से कर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी जो राष्ट्र की सेवा के लिए अपने घरों से दूर हैं और अपने परिवारों के बारे में चिंतित रहते हैं।

CRPF के साहस और बलिदान को नमन करते हुए प्रोफेसर अर्चना शुक्ला, निदेशक आईआईएम लखनऊ ने कहा कि संस्थान को CRPF के साथ इस भागीदारी पर गर्व है और CRPF वीरों के लिए अपनी विशेषज्ञता साझा कर राष्ट्र की सेवा करने में उन्हें हर्ष है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि आईआईएम टीम गहन शोध के बाद सार्थक सुझाव प्रस्तुत करने का प्रयास करेगी।

 देश का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल- सीआरपीएफ निरंतर राष्ट्र की सेवा करते हुए आतंकवाद, उग्रवाद और वामपंथी उग्रवाद जैसी विविध चुनौतियों का सामना पूरी निष्ठा से कर रहा है। बल की प्रतिबद्धता व साहस ने इसे गौरव और सफलता प्रदान करने के साथ ही आंतरिक सुरक्षा संबंधित चुनौतियों से निपटने वाला देश का सबसे भरोसेमंद बल बना दिया है। लेकिन, इसके परिणामस्वरूप CRPF की तैनाती में काफी अधिक वृद्धि हुई है।  लगातार तैनाती, तैनाती की अप्रत्याशितता, व निरंतर विलुप्त होती संयुक्त परिवारों की वैकल्पिक समर्थन प्रणाली के कारण,  परिवारों से दूर रहने की वजह से होने वाला मानसिक तनाव बढ़ा है। इससे बल में आत्महत्या व भ्रातृहत्या जैसी घटनाएँ बढ़ी हैं। 

आईआईएम लखनऊ के साथ इस साझेदारी से बल को विशेषज्ञ शोधकर्ताओं की  सलाह प्राप्त होगी जिससे व्यापक सशक्तिकरण योजना तैयार करने में सीआरपीएफ को मदद मिलेगी।

Leave Your Message

Don’t worry ! Your email address will not be published. Required fields are marked (*).

Stay Connected

Get Newsletter

Featured News

Advertisement

भारतीय सेना

भारतीय पुलिस

अपराध

व्यापार

विशेष

राशिफल

संपादक